Benefits of Blood Donation – रक्तदान के लाभ

Benefits of Blood Donation – रक्तदान के लाभ

रक्‍तदान (Blood donation) किसी का जीवन बचा सकता है। यह लाइन लगभग सभी ने सुनी और पढ़ी होगी और यह सच भी है क्‍योंकि मानव रक्‍त का निर्माण मानव शरीर के अलावा और कहीं नहीं किया जा सकता है। लेकिन क्‍या आपने कभी रक्‍तदान (ब्लड डोनेट) किया है। क्‍या आप जानते हैं रक्‍तदान करने के फायदे और नुकसान के बारे में। अगर नहीं जानते हैं तो इस लेख को अच्‍छी तरह से पढ़ें। यह आपके मन में उठने वाले हर प्रकार से सवालों का जबाब है। और यह आपकी उन सभी भ्रांतियों का भी तोड़ है जिसे आप अब तक समझ ही नहीं पाए हैं।

आइए जाने रक्‍तदान के फायदे और नुकसान के बारे में। जिन्‍हें जानकर आप स्‍वयं ही निर्णय ले पाएगें कि आपको रक्‍तदान करना चाहिए या नहीं करना चाहिए।

Benefits of Blood Donation – रक्तदान के लाभ

रक्तदान देने से केवल जरुरतमंदो की मदद ही नहीं होती, बल्कि आपको भी इसमे कई सारे फायदे होते है:-

1. Reduces Heart Attack & Hemochromatosis Risk
अगर आप रक्तदान करते है, तो काफी हद तक हार्ट अटैक और Hemochromatosis का जोखिम कम हो जाता है|

हमारे शरीर में जब आयरन की मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ जाती है, तो Hemochromatosis नाम की बीमारी होती है,
इसी कारण अगर आप नियमित रक्तदान करते है, तो ये हमारे शरीर में मौजूद लोहे के स्तर को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है| जिससे आपका Heart भी हेल्दी बना रहता है और विभिन्न स्वास्थ्य बीमारियों के जोखिम को भी कम करता है।

2. Eliminates cancer – Blood Donation:- शरीर में नई Red Cells मात्रा को बढाता है, जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक बढ़ती है|
जिसके कारण Cancer का खतरा भी बहुत कम हो जाता है और अन्य बीमारिया भी कम हो जाती है|

3. Regulates weight and reduces weight– यदि कोई मोटापे से परेशान है, तो Blood Donate करना उसके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है| रक्तदान उसके शरीर के उच्च रक्तचाप को कम करता है और नए रक्त का निर्माण करता है, जिससे ज्यादा वजन वालो का Weight loss होता है और वजन Maintain रहता है|

4. Keeps skin Clean and Beautiful –
Blood Donate करने से शरीर में नया रक्त और नई Cells बनती है, जो ब्लड को पतला करती है| जिससे स्किन साफ़ और सुंदर बनती है, यह चेहरे के pimples, दागो को कम कर चेहरे की सुन्दरता भी बढाता है|
रक्तदान से इसके अलावा भी कई सारे फायदे होते है|

!

रक्तदान के कई फायदे होते हैं। ( Benefits of Blood Donation )

जब आप रक्तदान करते हैं तो आप कैंसर (cancer) के खतरे को दरकिनार कर देते हैं।

जो लोग अपना वजन कम (Lose weight) करना चाहते हैं उनके लिए रक्‍तदान फायदेमंद होता है। नियमित रूप से रक्‍तदान करने वाले लोगों को अपना वजन कम करने में मदद मिलती है।

ऐसा करने से आपको हेमोक्रोमाटोसिस (hemochromatosis) की समस्या का भी सामना करना नहीं पड़ता।
इस प्रक्रिया में लिवर और पाचन ग्रंथि (liver and the pancreas) को भी काफी कम नुकसान पहुंचता है।

आपके रक्तदान करने से दिल का स्वास्थ्य काफी अच्छा रहता है और आपके मोटे होने की संभावना काफी कम हो जाती है।

अतः रक्तदान करना स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है।

स्वस्थ दिल और लिवर के लिए (Having the healthiest heart and liver) रक्तदान करने से आपका दिल और लिवर दोनों काफी स्वस्थ रहते हैं।

शरीर में आयरन की अतिरिक्त मात्रा हो जाने की वजह से आपका दिल और लिवर अस्वस्थ हो सकते हैं।

यही कारण है कि आपको सही समय पर रक्तदान करना चाहिए जिससे कि आपको इस तरह स्वास्थ्य से जुड़ी कोई समस्या ना हो।

अगर आपके शरीर में आयरन की अतिरिक्त मात्रा है तो यह लिवर और किडनी (kidney) में जमा होता रहता है।

यह दिल और पाचन ग्रंथियों में भी जाकर जमा हो जाता है।

इसके फलस्वरूप आगे जाकर आपको लिवर खराब होने की समस्या से गुज़रना पड़ता है, जिसे सिरोसिस (cirrhosis) कहा जाता है।

अतः एक बार आपके रक्तदान करना शुरू करने पर आपके शरीर में आयरन का स्तर नियंत्रित हो जाता है और विभिन्न प्रकार की बीमारियों से ग्रस्त होने की आपकी सम्भावनाएं काफी कम हो जाती हैं!

ब्लड डोनेशन कितनी बार किया जा सकता है – How often can blood donation be done

किसी स्‍वस्‍थ्‍य व्‍यक्ति द्वारा एक बार रक्‍तदान करने के बाद अगला रक्‍तदान करने के लिए कम से कम 56 दिन या 8 सप्‍ताह का इंतजार करना पड़ता है। यदि आप किसी भी प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से ग्रसित हैं तो आपको रक्‍तदान करने से बचना चाहिए और यदि जरूरी हो तो आपको पहले डॉक्‍टर से संपर्क करना चाहिए। यदि आप रक्‍तदान करना चाहते हैं तो ध्‍यान रखें कि आप हर 8 सप्‍ताह के बाद 1 यूनिट या 350 मिली लीटर रक्‍तदान कर सकते हैं। इसके लिए आप किसी रजिस्‍टर्ड ब्‍लड बैंक या किसी संगठन द्वारा चलाए जा रहे रक्‍तदान शिविर में भाग ले सकते हैं और वहां रक्‍त दान कर सकते हैं। आप किसी अस्‍पताल में जाकर भी अपना रक्‍तदान कर सकते हैं।

रक्‍तदान किसे नहीं करना चाहिए – Who should not donate blood

जिनकी उम्र यदि 18 वर्ष से कम हो या उनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक हो और 110 एलबीएस से कम वजन वाले लोग रक्‍तदान नहीं कर सकते हैं। इसके साथ जिन लोगों को गंभीर संक्रमण या एचआईवी एड्स (HIV / AIDS) जैसी बीमारिया होती हैं उन्‍हें भी रक्‍तदान नहीं करना चाहिए। रक्‍तदान करने से पहले डॉक्‍टर से परामर्श ले और उचित जांच के बाद ही अपना रक्‍तदान करें। यह आपकी और उन लोगों की सुरक्षा के लिए जरूरी है जिन्‍हें आपके रक्‍त की आवश्‍यकता है।

रक्‍तदान के पहले क्या खाना चाहिए –  What to eat before donating blood

खूब पानी पियें (Drink plenty of water) – आप रक्‍तदान करने से पहले नींबू पानी (lemonade), या अन्‍य प्रकार के पेय पदार्थों का सेवन करें। इनका आपके शरीर में लौह स्‍तर से कोई संबंध नहीं है लेकिन यह आपको रक्‍तदान के समय पर्याप्‍त मात्रा मे हाइड्रेट रखने में मदद करता है।

कम वसा युक्‍त मांस खाएं (Eat less fat meat) – यह विशेष रूप से ध्‍यान रखें कि लाल मांस (red meat) को बहुत ही कम मात्रा में सेवन करना चाहिए। रक्‍तदान करने से पहले इसका सेवन करना अच्‍छा होता है। यह आपके शरीर में हीमोग्‍लोबिन (Hemoglobin) के स्‍तर को बढ़ाने में मदद करता है। बस इस बात का ध्‍यान रखें कि यह बहुत अधिक वसा युक्‍त नहीं होना चाहिए।

मसूर की दाल खाएं (Eat lentil pulses) – रक्‍तदान करने का मन बना रहे हैं तो आप रक्‍तदान करने से पहले हरी सब्‍जीयां, मसूर, फलियां, पूरे अनाज आदि का पर्याप्‍त सेवन करें। यदि मसूर (Lentil) का सेवन किया जाता है तो यह लाल मांस के पोषक तत्‍वों की कमी को पूरा कर सकता है

पालक का सेवन करें (Eat spinach) – पालक (Spinach) आयरन का सबसे अच्‍छा स्रोत होता है। रक्‍तदान करने से पहले आप पालक का सेवन करें। यह आपके शरीर के संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभकारी होता है। आप इसे सलाद के रूप में भी खा सकते हैं जो आपको हाइड्रेटेड (Hydrated) रखने में भी अहम भूमिका निभाता है।

ब्लड डोनेट के बाद क्या खाना चाहिए – What should I eat after blood donate

लेकिन रक्‍तदान करने बाद आपके शरीर को अतिरिक्‍त पोषण की आवश्‍यकता होती है। ब्लड डोनेट करने के बाद आपको अपने आहार में निम्‍न खाद्य पदार्थों को जोड़ना चाहिए।

फलों का जूस (Fruit juice) – आप रक्‍तदान के बाद अनारनारंगी और अन्‍य प्रकार के फलों के रस का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप रक्‍तदान के तुरंत बाद कॉफी, चाय, बर्फ, दूध या किसी अन्‍य प्रकार के मीठे पेय का इस्‍तेमाल करें। ये मीठे विकल्‍प आपको हाइड्रेट रखने में मदद करेगें।

कुकीज (Cookies) – कुकी, चॉकलेट आदि यह आपके शरीर को किसी विशेष प्रकार के पोषक तत्‍व उपलब्‍ध नहीं कराते हैं। लेकिन यह रक्‍तदान के बाद आपकी सहायता करने में मदद करते हैं।

अनाज (cereals)– आप रक्‍तदान करने के बाद अनाज, दूध, मकई, गेंहू, दलिया आदि का सेवन करें। यह आपके शरीर अतिरिक्‍त पोषण दिलाने में मदद करता है साथ रक्‍तदान के बाद आने वाली कमजो‍री को भी दूर करता है। आप इस समय कम शक्‍कर वाली किसी भी अनाज से संबंधित खिचड़ी का उपयोग कर सकते हैं।

रक्‍तदान के बाद क्‍या नहीं खाना चाहिए –  What should not be eaten after blood donation

ब्लड डोनेट करने बाद आपको तुरंत ही कुछ मीठा खाना चाहिए जो आपके शरीर मे ग्‍लूकोज (Glucose) के स्‍तर को बनाए रखने में मदद करता है।

  • रक्‍तदान करने 24 घंटों के अंदर किसी भी प्रकार के मादक पदार्थ (Intoxicating) जैसे शराब आदि का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • ब्‍लड डोनेट करने के बाद फास्‍ट फूड (Fast food) जैसे चिप्‍स, कुरकुर, कोल्‍ड ड्रिंक्‍स आदि से बचना चाहिए।
  • रक्‍तदान (Blood donation) करने के तुरंत बाद तेज धूप में नहीं जाना चाहिए। इससे आपको चक्‍कर आ सकते हैं।
  • आपको रक्‍तदान के बाद किसी शांत जगह पर जाकर आराम करना चाहिए, भीड़भाड बाली जगहों से बचना चाहिए।

रक्‍तदान के नुकसान – Blood Donate Ke Nuksan In Hindi

खून दान करने से आपको अधिकतर फायदा ही होता है, लेकिन कुछ मामलों में इसके दुष्‍प्रभाव भी होते हैं जो कि कम समय के लिए होते हैं। यह दुष्‍प्रभाव दान दाता द्वारा दान किये गए ब्लड की मात्रा, शरीर की सहनशक्ति (Body stamina), दानदाता के स्‍वास्‍थ्‍य और रक्‍त उत्‍पादन की क्षमता पर निर्भर करते हैं। ब्लड डोनेट करने के नुकसान में शामिल हैं :

  • चक्‍कर आना (Dizziness)
  • होंठ और नाक में झुनझुनी (Tingling) होना
  • ठंड लगना (Chills)

इस प्रकार के दुष्‍प्रभावों से बचने के लिए रक्‍तदान करने से पहले पर्याप्‍त पानी पीना चाहिए। दान दाता को चाहिए कि वह रक्‍त दान करने से पहले और बाद में संतुलित भोजन करे।

आपने देखा की किस तरह से हम Blood Donate करके किसी और के साथ-साथ अपने आप को भी फायदा पहुँचा सकते है |

सबसे बड़ी बात की रक्दान करने से हम अपने भीतर से खुश होते है, जो वाकई बड़ी बात है |

इसी कारण Blood Donate जरुर करे, क्योकि आप अपनी जिन्दगी को बेहतर बनाने के साथ ही किसी और को भी एक नई जिन्दगी देते है, जो वाकई एक बड़ा अच्छा काम है

हमारे Facebook Page को Like करने के लिए इस Link पर क्लिक (Click) करे :- Zindgisavaro@facebook

This Post Has One Comment

Leave a Reply

Close Menu